उत्तरप्रदेशविदेशव्यापार
Trending

आज पेश होगा मोदी सरकार का दसवां बजट

पीएम मोदी बोले विश्व के लिए उम्मीद की किरण होगा भारत का यह बजट

The Moradabad Mirror

प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी सरकार के 10 के बजट पेश होने से एक दिन पहले पूरा खेल स्पष्ट कर दिया उन्होंने बताया वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तरफ से 1 फरवरी 2023 को पेश होने वाले आम बजट पर भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व की नजर है। इसके जरिए डामाडोल वैश्विक आर्थिक हालात में जिस तरह से भारत ने उम्मीद की किरण जगाई है उसे पूरा करने की कोशिश की जाएगी प्रधानमंत्री मोदी के बयान के कुछ देर बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने संसद के संयुक्त सत्र को पहली बार संबोधित करते हुए बजट को लेकर कुछ संकेत दिए राष्ट्रपति ने कहा हमें बस 2047 तक ऐसे राष्ट्र का निर्माण करना है जो अतीत के गौरव से जुड़ा हो और आधुनिकता का स्वर्णिम अध्याय हो।
पीएम मोदी ने कहा विश्व बैंक आईएमएफ जैसी एजेंसियों की तरफ से भारत की इकोनामी को लेकर दिए गए सकारात्मक रिपोर्ट का जिक्र किया और कहा बजट सत्र के प्रारंभ में ही अर्थ जगत के जिनकी आवाज को मान्यता होती है वैसी आवाज भारत के लिए चारों तरफ से सकारात्मकता का संदेश लेकर आ रही है। गौरतलब है कि सन 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए मोदी सरकार बजट में लोक लुभावने घोषणाएं भी कर सकती है।
बजट के संकेतक यह भी हो सकते हैं
1. आम भारतीय में वैश्विक समुदाय की आशाओं पर खरा उतरने की कोशिश करेगा यह आम बजट
2. युवा और महिलाओं को भी खुश करने की होगी कोशिश
3. गरीबों के लिए जारी कार्यक्रमों का बढ़ेगा आवंटन मध्यमवर्ग भी नहीं होगा निवास
4.अगले कुछ वर्षों तक 6.5 से 8% की विकास दर सुनिश्चित करने पर होगा जोर
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पांचवी बार पेश करेंगी देश का बजट पूरे देश की निगाहें सीतारमण पर लगी हुई है क्योंकि पूरे विश्व में जिस तरह से महंगाई बेरोजगारी का दौर जारी है उस बीच भारत किस तरह से इन चुनौतियों को पार कर पाता है।

लेख
विवेक कुमार शर्मा


The Moradabad Mirror

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button