उत्तरप्रदेशदेशराजनीति

मिलजुली रही बजट पर लोगो की प्रतिक्रिया, सरकार बोली सकारात्म होंगे परिणाम

मोदी बोले भारत के सपनो का बजट 10 साल में दिखाई देंगे परिणाम

The Moradabad Mirror

“यह बजट गांव, गरीब, किसान,नौजवान तथा मध्यम वर्ग के सपनों का बजट है”
– पीएम मोदी

आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार का 10 वा बजट पेश किया जिसको लेकर आम जनमानस में मिली जुली प्रतिक्रिया सामने आई है जहां कुछ लोगों का कहना है बजट गांव,गरीब,किसान,और व्यापारियों के अनुकूल है। तथा मध्यम वर्ग को राहत देने वाला है वहीं कुछ लोगों का कहना है बजट में गांव,गरीब, किसान और नौजवान के लिए कुछ नहीं है केवल पहले की तरह बड़ी-बड़ी बातें की गई है। हमारे देश में एक बहुत पुरानी कहावत है कहा गए कही नहीं, क्या लाए कुछ नहीं इस बजट पर पूरी तरह फिट बैठती है।
इस आम बजट 2023 में आयकर दाताओं को थोड़ी राहत दी गई है सात लाख तक की आय वाले सभी लोगो को इनकम टैक्स में छूट दी गई है तथा 8 से 10 लाख सालाना की आय रखने वाले लोगों को पहले के मुकाबले 10 से 15 परसेंट की छूट दी गई है जिससे मध्यमवर्गीय परिवारों को काफी राहत मिलेगी। इस साल बजट में मोबाइल फोन, इलेक्ट्रिक वाहन, साईकिल, ऑटोमोबाइल ,एलईडी और बच्चों के खिलौने सस्ते होंगे तथा चाइना से जुड़े हुए सामान चाइनीज खिलौने, चिमनी, कैमरे के लेंस इत्यादि महंगे होंगे
सरकार ने नई आइकन नीति लागू करने महिलाओं के लिए बचत में प्रोत्साहन व वरिष्ठ नागरिक बचत खाता इत्यादि कुछ नई योजनाएं भी शुरू की जाएंगी। मोदी सरकार ने खेलों को बढ़ावा देने के लिए खेल बजट, रेलवे के लिए अलग से रेल बजट और मनरेगा तथा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए भी अलग से बजट का प्रावधान किया गया है तथा किसानों को डिजिटल करने के लिए ट्रेनिंग की व्यवस्था भी की जाएगी और डिजिटल पेमेंट के लिए पूरी तरह से जोड़ दिया जाएगा । मोदी सरकार का इस बजट में युवाओं और महिलाओं पर भी विशेष फोकस रहा है कुल मिलाकर कह सकते हैं कि यह बजट आने वाले 10 वर्षों के लिए भारत के लिए एक आदर्श आम बजट है।

लेख
विवेक कुमार शर्मा


The Moradabad Mirror

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button