देशविदेशव्यापार
Trending

अडानी ग्रुप के शेयरों में अचानक फिर से उछाल

गौतम अडानी दोबारा विश्व के टॉप 20 अमीरों में शामिल

The Moradabad Mirror

मंगलवार को गौतम अडानी की स्टॉक मार्केट कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में अचानक फिर से तेज़ी आनी शुरू हो गई हैं। पिछले करीब 10 दिनों से गौतम अडानी के शेयर नीचे जा रहे थे, जिसकी गिरावट से कंपनी को काफी घाटा हुआ. हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के कारण शेयरों में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली. कंपनी का मार्केट कैप 100 अरब डॉलर तक लुढ़क गया था. गौतम अडानी का खुद का नेटवर्थ घटकर आधा रह गया था. लेकिन मंगलवार का दिन उनके लिए काफी खास रहा. नेटवर्थ में इतनी तेजी से उछाल आया कि उन्होंने एक ही झटके में सब कुछ बराबर कर लिया.
शेयर में तेजी आने के बाद अडानी के नेटवर्थ में 1.1 अरब डालर की तेजी आई और उनका नेटवर्क 62.2 अरब डालर पर पहुंच गया. 14 जनवरी को हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के कारण उन्हें बड़ा झटका लगा था. 127 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के तीसरे सबसे अमीर अडानी सीधे 22वें नंबर पर पहुंच गए थे लेकिन अब धीरे-धीरे अपने स्थान पर वापस आ रहे हैं. हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के कारण कंपनी का मार्केट कैप 50 फीसदी से अधिक गिर गया था. वही रोज गिरावट आने से स्थितियां और खराब हो रही थी. हालांकि सोमवार को मामूली तेजी आई थी मगर मंगलवार को जो तेजी आई उससे अडानी की संपत्ति 1.8 अरब डॉलर की तेजी में आ गई.
सोमवार को अडानी ग्रुप ने कंपनी के प्रमोटर्स लॉन्च का प्रीपेमेंट की घोषणा की. अडानी समूह ने ऐलान किया कि वह अपनी गिरवी रखे शेयर को वापस छुड़ाने के लिए 1.11 अरब डॉलर के लोन का पेमेंट करेंगे. इस घोषणा के बाद से निवेशकों का भरोसा अडानी समूह पर और बढ़ गया. जिसका असर आज बाजार में देखने को मिला. शुरुआती कारोबार में ही अडानी इंटरप्राइजेज के शेयर 20% उछाल मार गए। इसे कुदरत का करिश्मा कहे या कुछ और जो अडानी ग्रुप पिछले 10 दिनों से लगातार घाटे में जा रहा था पलक झपकते ही फिर से तेज़ी के साथ आगे बढ़ता दिखाई दे रहा है। इससे एक बात तो फिर से साबित हो गई शेयर बाजार अनिश्चितताओं का खेल है यहां कब क्या हो जाए कुछ कहा नहीं जा सकता है।


The Moradabad Mirror

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button